Wednesday 20 December 2017

1 मिनट की समय सीमा विदेशी मुद्रा कनवर्टर


MT4 में किसी भी समय फ़्रेम का व्यापार करें मैंने इस सूचक को नहीं बनाया, मैं इसे केवल साझा किया है, इसलिए मैं इसके लिए समर्थन नहीं दे सकता। मैं एमटी 4 का इस्तेमाल नहीं करता क्योंकि यह दस साल पुरानी तकनीक है जो इसे आधुनिक प्लेटफार्मों द्वारा पुरानी और खराब कर देता है। नीचे का संकेत एक छोटी गाड़ी और अविश्वसनीय काम है-आस-पास। पुराने चार्ट समय फ़्रेम को पुराने प्लेटफ़ॉर्म में जोड़ने के लिए कार्य-आस-पास का उपयोग करने के बजाय, आपको अपने चार्टिंग प्लेटफ़ॉर्म को अपडेट करना चाहिए। नीचे आप देख सकते हैं आधुनिक प्लेटफार्मों की एक छोटी सूची है। ट्रेडिंग व्यू (मैं क्या उपयोग करता हूं) सीट्रेडर मेटा ट्रेडर 5 शुभकामनाएँ, और मुझे आशा है कि आप जल्द ही एक बेहतर ट्रेडिंग चार्टिंग मंच पर अपडेट करेंगे। अपडेट किया गया: 15 मार्च 2018, एमटी 4 खुदरा व्यापारियों के लिए दुनिया का सबसे लोकप्रिय विदेशी मुद्रा व्यापार मंच है। कस्टम सूचक और ईए 8217 को जोड़ने की अपनी क्षमता के कारण एमटी 4 बहुत लोकप्रिय है। MT4 की सबसे बड़ी कमियां यह है कि यह केवल नौ चार्ट समय फ़्रेम का समर्थन करता है। ये समय फ्रेम एम 1, एम 5, एम 15, एम 30, एच 1, एच 4, डी 1, डब्ल्यू 1 और एमएन हैं। हालांकि अधिकांश लोग इन समय के फ्रेम के साथ खुश हैं, मेरे सहित कई व्यापारियों, अन्य चैट समय फ़्रेमों को तलाशना शुरू कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, इस साल मैंने एच 8 चार्ट का कारोबार शुरू कर दिया और यह मेरी पसंदीदा समय सीमा बन गई है। 8 घंटे चार्ट 2018 की शुरुआत के बाद से मैं एच 8 चार्ट का व्यापार कर रहा हूं। मैंने इस समय सीमा पर सेट अप को अविश्वसनीय रूप से सटीक होना पाया है इस वर्ष 4 एच या डी 1 के मुकाबले मेरे पास एच 8 पर लाभदायक व्यापार का एक उच्च प्रतिशत था। समस्या यह है कि जो लोग MT4 का उपयोग करते हैं, उन्हें इस भयानक समय सीमा तक पहुंच नहीं है। अब तक। MT4 अवधि कनवर्टर MT4 अवधि कनवर्टर एक सूचक है जो आपको MT4 में किसी भी समय सीमा के चार्ट बनाने की अनुमति देता है। आप एच 8 चार्ट, एम 181 चार्ट, डी 3 चार्ट और किसी भी समय सीमा बना सकते हैं जो कि एक मिनट का एक बहुमूल्य है। यह कैसे काम करता है यह सूचक एक मानक चार्ट समय सीमा लेता है और एक अलग समय सीमा बनाने के लिए इसे गुणा करता है। इसलिए यदि आप एक एच 1 EURUSD चार्ट लेते हैं और इसे आठ गुणा करते हैं तो आपके पास एक H8 EURUSD चार्ट होगा आप H4 GBPUSD चार्ट भी ले सकते हैं और एक H8 GBPUSD चार्ट प्राप्त करने के लिए इसे दो करके बढ़ा सकते हैं। डाउनलोड यूज उपयोग डाउनलोड हटा दिया, पढ़ा कृपया इस पेज के शीर्ष पढ़ें। एमटी 4 सूचक फ़ाइल में दोनों फाइलों को स्थापित करें। एक घंटे का चार्ट खोलें यदि आप उच्च घंटा टीएफ में परिवर्तित करना चाहते हैं। सूचक को चार्ट पर खींचें सूचक के पैरामीटर बॉक्स में आपको एक अवधि गुणक दिखाई देगा। यहां की संख्या में वर्तमान चार्ट कितनी गुणा है संख्या 8 में डाल दिया गया एक H8 चार्ट के लिए। यदि आप एच 4 चार्ट के सूचक को चुनते हैं तो एच 8 प्राप्त करने के लिए आपको अवधि गुणक क्षेत्र में 2 टाइप करने की आवश्यकता होगी। एमटी 4 के ऊपरी बाईं ओर स्थित फाइल पर जाएं। ऑफ़लाइन चार्ट नामक विकल्प ढूंढें नाम के बारे में चिंता न करें, चार्ट वास्तव में ऑफ़लाइन नहीं हैं, वे लाइव हैं फ़ाइलों की सूची में नीचे स्क्रॉल करें और इच्छित चार्ट को ढूंढें। इस उदाहरण के लिए यह एक एच 8 चार्ट होगा। उस पर क्लिक करें और नया 8 घंटे का चार्ट खुल जाएगा। याद रखें, सामान्य चार्ट जैसे ऑफ़लाइन चार्ट अपडेट। मुझे यकीन नहीं है कि उन्हें ऑफ़लाइन क्यों कहा जाता है यदि आपको इस अनुच्छेद को सहायक मिला है या किसी भी सहायता की आवश्यकता है तो नीचे दी गई कोई टिप्पणी छोड़ें एक उत्तर छोड़ दो मेटाटैडर 8220 है और प्रभावशाली फीचर सेट, यह लगभग सब कुछ है 82218230। यह एक पेशेवर व्यापारी के परिप्रेक्ष्य से अच्छा था, मैं नहीं बल्कि यह कहना चाहूंगा कि मेटाटैडर अपने 8220 एनआररो और अविश्वसनीय गरीब सुविधा सेट के लिए प्रसिद्ध है, यह गंभीर व्यापारी 8221 के लिए कुछ नहीं करता है। आपको उस चार्ट पर एक स्क्रिप्ट चलाने की जरूरत है (जिस तरह से, यह एक स्क्रिप्ट नहीं है, यह एक संकेतक नहीं है) जो कि खुले रहने के लिए आवश्यक है, ऐतिहासिक डेटा का एक हिस्सा कम हो जाता है और आप किसी अन्य समय सीमा में स्विच नहीं कर सकते इसके बाद आपको ऑफ़लाइन खोलने की आवश्यकता है चार्ट जो एक बार देखा जाने के लिए तैयार है, जब तक कि आप गुणों में ऑफ़लाइन चेकबॉक्स को अनचेक नहीं करते। और अगर आप किसी प्रोफ़ाइल में खोले गए चार्टों के सेट को सहेजते हैं, तो जब आप प्रोफ़ाइल खोलते हैं तो चार्ट फिर से लोड नहीं होंगे एक शानदार, प्रभावशाली विशेषता सेट यह लगभग चार साल पहले लिखा गया था इन दिनों मैं सहमत हूं कि एमटी 4 बिल्कुल बेकार है। कठोर होना क्षमा करें, लेकिन अगर आपने 4 साल पहले कहा था कि आईफोन 2 या जो भी आईफोन वापस आ गया है तो 8220 बिस्ट स्मार्ट फोन EVER8221 था, क्या यह किसी के लिए आपको 4 साल बाद कहने के लिए कह सकता है कि 8220 आईफोन 2 बेकार है, आईफोन 6 बहुत बेहतर है, आपको नहीं पता है कि आप 8221 के बारे में क्या बात कर रहे हैं, नहीं, यह किसी के लिए आपको यह कहने में कोई मतलब नहीं होगा। आपके लिखने से पहले सोचें उन्हें ऑफ़लाइन चार्ट कहा जाता है cuz उन्हें कार्य करने के लिए 8220mother chart8221 की आवश्यकता होती है। वे अपने डेटा को सर्वर से नहीं प्राप्त कर रहे हैं, लेकिन 8220online8221 चार्ट से, जिस पर आप सूचक डालते हैं तो एमटी 4 एक विशाल और प्रभावशाली सुविधा सेट प्रदान करता है, लेकिन आपको एक चार्ट को लोड करना और एक चार्ट को खोलने के लिए ऑफ़लाइन चार्ट खोलने की आवश्यकता है। शायद निंजा व्यापारी या अन्य वाणिज्यिक प्लेटफार्मों पर एक नजर 8216 फीचर सेट 8217 की बेहतर परिभाषा दी जाएगी। BTW मैं सच में किसी भी समय सीमा के बारे में सोच सकता है कि8217 एक 1 मिनट एकाधिक नहीं पोस्ट की तारीख को देखें, मैंने इसे 2018 के अंत में, केवल तीन साल पहले ही पोस्ट किया था। एमटी 4 को पोस्ट करने के समय 8200 8230 के आसपास का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म था, हालांकि मैं इस पोस्ट को अपडेट कर सकता हूं। मैं आपके जैसे अधिक लोगों को नहीं चाहता, जो पोस्ट की तारीखों की जांच न करें, निष्क्रिय आक्रामक टिप्पणियां छोड़ें। बीटीडब्लू, मैं एक समय सीमा के बारे में सोच सकता हूं जो कि एक मिनट का एक भी नहीं है, चार्ट पर टिक, और चार्ट जो कि एक सेकंड के गुणक हैं। यह मुझे दिया 3 त्रुटियों can8217t खुला 8220C: UsersHPAppDataRoamingMetaQuotesTerminalBB190E062770E27C3E79391AB0D1A117MQL4includeWinUser32.mqh8221 शामिल फ़ाइल PeriodConverterOpt. mq4 13 11 8216WMCOMMAND8217 8211 अघोषित पहचानकर्ता PeriodConverterOpt. mq4 313 29 8216PostMessageA8217 8211 फ़ंक्शन मौजूद नहीं PeriodConverterOpt. mq4 313 11 मुझे क्या करना चाहिए। मैंने यह सूचक नहीं बनाया, मैं इसके लिए समर्थन नहीं दे सकता। मैं एमटी 4 का उपयोग नहीं करता हूं, मेरा सुझाव है कि आप केवल एक वास्तविक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर स्विच करें। एक दशक पुराने प्लेटफॉर्म पर मूल टाइम फ्रेम पाने के लिए इस सूचक का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं रह गई है। नमस्ते, मैं एमटी 4 में नया हूँ, मैंने संकेतक को डाउनलोड किया था 8211 मैं 2 घंटे का समय-फ्रेम चाहता था और यह इसे परिवर्तित करने और ऑफ़लाइन चार्ट को 2 हर्ट चार्ट के रूप में प्राप्त करने में कामयाब होता है, लेकिन 8220OFFLINE8221 का अर्थ है कि यह 8211 कहता है कि यह लाइव नहीं है ऑनलाइन लाइव मार्केट यह मुझे इस चार्ट के लिए लाइव सक्रिय बाज़ार को दिखाने के लिए कैसे प्राप्त करता है मैंने इसे टूलपैथीसैप्टेक्सटेप सलाहकार टैब के तहत विन्यस्त करने की कोशिश की लेकिन एक एमटी 4 ट्रेनिंग वीडियो के अनुसार 8220 एलो लाइव ट्रेडिंग 8221 टिक बॉक्स का पता लगाया। मैं इसे कैसे ठीक कर सकता हूं मैं एमटी 4 वर्जन 4, बिल्ड 950 का उपयोग कर रहा हूं। कृपया सलाह दीजिए यह पोस्ट तीन साल का है, मैंने यह सूचक नहीं बनाया, मैंने इसे केवल साझा किया है। मैं एमटी 4 का उपयोग नहीं करता, यह दस साल पुरानी तकनीक है जो इसे आधुनिक तकनीक से पुरानी और बेदखल कर देती है। यद्यपि एमटी 4 नियमित रूप से अद्यतन किया जाता है, इसका कोर 10 साल पुराना है। और, सॉफ्टवेयर विकास की दुनिया में, 10 साल पुराना बहुत पुराना है। मैं ट्रेडिंगव्यूज का उपयोग करता हूं क्योंकि यह आधुनिक तकनीक का उपयोग करता है यह मुझे उन उपकरणों का उपयोग करने की अनुमति देता है जो कि MT4 की क्षमताओं से परे हैं, और यहां तक ​​कि MT5 के भी। इसके अलावा, ट्रेडिंगव्यूव्यू ब्राउज़र आधारित है इसलिए मैं अपने स्मार्टफोन के साथ कहीं से भी अपने चार्ट तक पहुंच सकता हूं। इसे खेद में बदलने के लिए माफ करना, लेकिन यह देखने के लिए थकाऊ हो जाता है कि कितने लाखों व्यापारी अभी भी गंदे एमटी 4 का उपयोग कर रहे हैं, जब वहाँ बेहतर प्लेटफार्मों की दुनिया है। अच्छा थ्रेड, दोस्तों सेकंड टाइमफ्रेम पर कारोबार करने से पहले, उन पर बैकटेस्ट के बारे में क्या किसी ने खुद से पूछा कि क्या यह संभव है कि मैं 8217 संभवतया आपको बताऊं। मेरा नाम पाओलो है, और I8217m एक विशेषज्ञ MT4 Backtester 2009 से। असल में it8217s सेकंड टाइमफ्रेम पर backtest करने के लिए संभव नहीं है। इससे पहले इतिहास डेटा पर बैकटेस्ट ऑप्टिमाइज़ेशन के बिना सेकंड टीएफए पर किसी ईए का उपयोग करने का कोई मतलब नहीं है। इसलिए, समस्या यह है कि: दूसरी बार टाइमफ़्रेम पर कैसे बैकटेस्ट सबसे अच्छा एमटी 4 बैकटेस्ट टूल में से एक टिकली है, जो मुफ़्त और सशुल्क संस्करण दोनों में उपलब्ध है। मैं बस टेक्सटायरी डेवलपर टीम को एक समर्पित धागा बनाने के लिए सेकंड्स टाइमफ़्रेम निर्यात फ़ीचर को जोड़ता हूं। मैंने सभी संभावित सुधारों के बारे में वास्तव में एक रोचक वीडियो तैयार किया है और उस मूल धागे पर आपकी रुचि के एक संक्षिप्त संदेश (पोस्ट) लिखिए (यहां ठीक नहीं है)। इस तरह हम अगले अपडेट में इस मूलभूत सुविधा को जोड़ने के लिए टिकस्टरी डेवलपर टीम को पुश करने में सक्षम होंगे। सभी को खुश करने के लिए 8-) paolo TradingView में बहुत सारी शानदार सुविधाएं हैं वे उन दो दलालों में से एक का उपयोग करते हुए लाइव व्यापार की क्षमता प्रदान करते हैं, जो वे जुड़े हुए हैं। क्या कोई यहां ट्रेडिंग व्हीव्यू के साथ व्यापार करता है क्या ट्रेडिंग व्ही 8217 के प्लेटफॉर्म टाइट्स का उपयोग करने के लिए एक अलग ब्रोकर का उपयोग करने का कोई तरीका है: ट्रेड टिप्स के लिए सर्वश्रेष्ठ समय सीमा: व्यापार Let8217 के लिए सर्वश्रेष्ठ समय सीमा विदेशी मुद्रा और पेशेवरों के लिए सर्वश्रेष्ठ समय सीमा पर चर्चा करती है It8217 सच है एक सफल व्यापार प्रणाली सभी मुद्रा जोड़े और समय सीमा पर लाभदायक होनी चाहिए। सच्चाई यह है कि मुझे कुछ मुद्रा जोड़े और समय सीमाओं पर बेहतर सफलता मिली है। मेरी कहानी कई अन्य व्यापारियों के समान है मैं जल्दी से पैसा बनाना चाहता था और सोचा कि अगर मैंने 5 मिनट और 15 मिनट के चार्ट पर कारोबार किया तो मुझे अधिक अवसर मिले। मुझे जल्दी से पता चला कि ओवरट्रैडिंग एक व्यापारियों के सबसे खराब दुश्मन है और मुझे एहसास हुआ कि अगर मैं उच्च समय सीमाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं तो मुझे बाजार को स्पष्ट, ध्यान देने और बेहतर व्यापार करने में मदद मिली क्योंकि मुझे धैर्य रखने के लिए मजबूर होना पड़ा। लघु समय के फ्रेम पर स्केलिंग मैं एक सफल व्यापारी जानता हूं जो औसत व्यापार का समय तीन मिनट है, प्रति औसतन पिप्स सिर्फ छह पिप्स का है, और औसत नुकसान प्रति व्यापार के दो पैसों के ठीक नीचे है। आखिरी बारह महीनों में हासिल करने की तारीख 13,132 है मैं इसे साझा करने के लिए साझा करता हूं कि आप छोटे समय के फ्रेम पर असाधारण सफल व्यापार कर सकते हैं आपको अच्छा होना चाहिए आप सोचने या झिझक के बिना जल्दी से हारने वाले व्यापार को आसानी से छोड़ सकते हैं ज्यादातर व्यापारियों के लिए यह ऐसा नहीं है जहां वे जीवित रहेंगे। यदि आप छोटे समय के फ़्रेमों पर व्यापार करना चुनते हैं: 5 मिनट, 15 मिनट और 1 घंटे की समय सीमा 8211, एशियाई सत्र सबसे अच्छा होता है और सबसे अधिक फॉरेक्स स्क्रैपर सबसे मजबूत स्प्रेड जैसे यूरोस्क और यूएसडीजेपी के जोड़े को व्यापार करते हैं। हायर टाइम फ्रेम्स व्यक्तिगत रूप से, 4 एच, 8 एच, और डेली व्यापार के लिए सबसे लाभदायक समय सीमाएं हैं। उच्च समय सीमाएं सामान्य बाजार मूल्य में उतार-चढ़ाव या बाज़ार शोर के बहुत सारे फ़िल्टर करती हैं। आप don8217t अपने कंप्यूटर के सामने हर समय होना चाहिए। मेरे लिए निजी तौर पर यह मेरे सबसे बड़े कारणों में से एक था क्योंकि मैं व्यापार शुरू कर दिया था, इसलिए मैं अपने समय के साथ क्या करना चाहता हूं। उच्च समय सीमाओं पर ट्रेडिंग का मतलब है कि मुझे विकसित करने के लिए एक व्यापार सेटअप के लिए और अधिक मरीज होना चाहिए, लेकिन यह धैर्य मुझे ध्यान केंद्रित करने और मेरे प्रदर्शन में मदद करता है। उच्च समय सीमा 8220noise8221 विशेष रूप से डाटा रिलीज़ के दौरान भी फिल्टर करती है। मैंने पाया है कि बाजार के हिसाब से छानने का सबसे अच्छा तरीका और उन पदों में शामिल होना जो नियमित रूप से मुनाफे में अच्छी तरह से चलते हैं, उच्च समय सीमा के कारोबार के माध्यम से नियमित रूप से होता है। 1 घंटे की समय सीमा उन लोगों के लिए आदर्श है जो बाजार में सक्रिय रूप से व्यापार कर रहे हैं और अपने ट्रेडों को बाहर देखने के लिए कंप्यूटर के सामने होंगे। यदि आप इस समय सीमा का व्यापार करना चुनते हैं तो आपको यह पता लगाने में सक्षम होना चाहिए कि बाजार कब चल रहा है और कब नहीं है। बाजार समय की सीमा 80 में और समय की 20 प्रवृत्ति में रहता है। समझें कि इसका मतलब है कि आपको यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि 20 बाजारों की प्रवृत्ति चल रही है और फिर 1 घंटे में अल्पावधि के अवसरों को लेना चाहिए। यह विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए एक स्केल्पर समय सीमा है त्वरित और आउट ट्रेडों के लिए शानदार समय सीमा व्यापारियों के लिए अच्छा जो स्क्रीन पर चिपका सकते हैं आप अच्छी प्रविष्टियां प्राप्त कर सकते हैं और तंग स्टॉप का उपयोग कर सकते हैं। अगर बाजार बग़ल में कारोबार कर रहा है तो आपको कई झूठे ब्रेकआउट और सिग्नल मिलेंगे। जब आप अपने सेटअप चुनते हैं और अच्छी तरह से गठबंधन देखते हैं, तो बाजार के बाहर pips लेने के लिए 4 घंटे की समय सीमा उत्कृष्ट होती है। यदि आपके पास चार्ट देखने या अपने चार्ट स्कैन करते समय बाजार को पकड़ने के लिए समय हो और 4 घंटों में एक अच्छा सेटअप देखें तो यह कुछ अच्छे नियमित लाभ प्रदान कर सकता है। प्रवृत्ति परिवर्तनों को जल्दी से उठाएं जिससे आपको अंदर या बाहर निकलने की अनुमति मिलती है। सामान्य मूल्य में उतार चढ़ाव के खिलाफ एक सभ्य फ़िल्टर प्रदान करता है। समाचार विज्ञप्ति के दौरान ट्रेडों से बाहर नहीं होने के लिए बहुत अच्छा समय सीमा। जब तक बाजार मजबूती से (उच्च एडीएक्स) फैल रहा है, तब भी आप बाजार में कटौती कर सकते हैं। 8 घंटे की समय सीमा मेरा व्यक्तिगत पसंदीदा है क्योंकि यह दैनिक और 4 घंटे की समय सीमा के बीच की खाई को तोड़ देती है जो सामान्य बाजार में कटौती या कीमत में उतार-चढ़ाव के प्रति उत्कृष्ट फिल्टर बनती है। मुझे 8 घंटे की सर्वश्रेष्ठ समय से व्यापार पसंद है I यह व्यापार के लिए सही समय सीमा हो सकती है सामान्य बाजार में कटौती के खिलाफ प्रदान करता है 3 दिन में संभावित संकेत अवधि यह व्यापार करने में आसान बनाता है। व्यापार के बाहर जीवन रखने के लिए बहुत सारे समय प्रदान करता है कभी-कभी यह कि रात के मध्य में 3 संभावित संकेत अवधि हो सकती है, आप किस समय क्षेत्र में हैं। दैनिक समय सीमा जो काम और परिवार में व्यस्त है कि उनके पास प्रत्येक दिन बाजारों पर खर्च करने के लिए बहुत सीमित समय होता है आप एक दिन की ट्रेडिंग शैली में एक बार देख रहे हैं। आप दस मिनट खर्च कर सकते हैं या नए बाजारों की स्थापना के लिए बाजारों को स्कैन कर सकते हैं और चार्ट को देख सकते हैं और ट्रेड ऑर्डर लगाने में पांच से दस मिनट का खर्च कर सकते हैं। पेशेवरों: यह एक दिन में एक बार आदेश देकर अच्छा है I8217। कम समय वाले लोगों के लिए बिल्कुल सही आपको बड़ी तस्वीर प्राप्त करने में मदद करता है आप प्रवृत्ति के परिवर्तन के लिए देर हो सकती है सिग्नल अवधि का उपयोग करने के लिए आपके जीवनशैली के लिए सर्वश्रेष्ठ टाइम फ़्रेम 1 घंटे का समय सीमा 24 सिग्नल की अवधि एक दिन (सुपर सक्रिय व्यापारियों) 4 घंटे का समय 6 दिन के सिग्नल की अवधि (तेजी से बढ़ते बाज़ार) 8 घंटे की समय सीमा 3 सिग्नल की अवधि एक दिन (महान बाजार शोर और व्यापारी जीवन शैली के लिए फ़िल्टर) दैनिक समय सीमा 1 संकेत अवधि एक दिन (बहुत कम समय वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा) आप जो ट्रेडमार्क चुनते हैं, वह समय आपके व्यापार में सफलता या असफलता का सबसे बड़ा योगदान होगा। सबसे बड़ी गलतियां व्यापारियों में से एक व्यापार पर बस है। अपने व्यापार को उच्च समय सीमाओं पर केंद्रित करने से आप जो ट्रेडों लेते हैं उनकी मात्रा कम करने और धैर्य विकसित करने में आपकी मदद करेंगे। आप एक समय सीमा चुनना चाहते हैं जो आपके व्यक्तित्व और जीवन शैली को फिट करने जा रहा है। क्या आप पूरे समय काम करते हैं क्या आपके पास परिवार है आप कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बिताने के लिए कितना समय बिताएं? आपके आदर्श कार्यक्रम के बारे में सोचने वाले दिन को व्यय करें और आपके लिए व्यापार का सर्वोत्तम समय क्या है यह कहानी साझा करें, अपना प्लेटफ़ॉर्म चुनें

No comments:

Post a Comment